डिजिटल मार्केटिंग क्या है Digital marketing kya hai free course

By | December 14, 2018

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है आज हम जानेंगे | पूरी जानकारी अच्छी तरह प्राप्त करने के लिए ये पोस्ट पूरा जरूर पढ़ें |

 

डिजिटल मार्केटिंग DIGITAL MARKETING

Digital marketing full detail knowledge in hindi.

 

मार्केटिंग क्या होती है ( WHAT IS MARKETING )

किसी भी प्रकार का बिजनेस / व्यापार  मार्केटिंग कहलाता है। आज मार्केटिंग या बाजार से जो हमारे मस्तिष्क में संकल्पना या दृश्य उत्पन्न होता है

वह फुटपाथ अथवा दुकान , सप्ताहिक बाजार के रूप में होता है।

‘डिजिटल मार्केटिंग’ मार्केटिंग का ही एक पाठ है बस फर्क इतना है कि यह इंटरनेट आदि सुविधाओं से जुड़ जाता है , इसमें कोई सादृश्य बाजार जैसा माहौल नहीं होता है। जो भी आपका विज्ञापन अथवा प्रोडक्ट होगा सबका सब ऑनलाइन इंटरनेट और मोबाइल के माध्यम से ही लोगों तक पहुंचेगा और लोगों तक बिक्री होगी।

किंतु समय की मांग को देखते हुए आज व्यापार और मार्केटिंग का क्षेत्र बहुत ही विस्तृत और व्यापक हो गया है। चाहे वह बाजार रोजाना का हो अथवा दुकान  हो या फिर ऑनलाइन मार्केटिंग का ।

समय की मांग को देखते हुए आज ऑनलाइन का बाजार बहुत तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। भविष्य में डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य बहुत ही उज्जवल है।

आज जहां जिओ ( JIO ) जैसी सेवाएं मार्केट में आ गई है , उसके कारण ऑनलाइन मार्केटिंग का विस्तार बहुत ही तीव्र गति से हुआ है।  सभी लोगों के हाथ में इंटरनेट ने अपनी पहुंच बना ली है , जिसके कारण लोग यूट्यूब YOUTUBE , फेसबुक FACEBOOK  , ब्लॉगिंग BLOGGING  और न जाने कितने ही अनेक माध्यमों से जुड़ गए हैं। जिसके कारण वह ऑनलाइन मार्केटिंग से चाहे अनचाहे जुड़े हुए  हैं।

मुख्य रूप से आज हम दो प्रकार के बाजार की बात करने वाले हैं – पहला ऑनलाइन बाजार ,  दूसरा ऑफलाइन बाजार

 

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है ( WHAT IS DIGITAL MARKETING )

वह मार्केटिंग जो किसी भी प्रकार से इंटरनेट , मोबाइल आदि से जुड़ा हो। जो मूल रूप से बाजार मैं होते हुए हे किंतु ग्राहकों तक अपनी पहुंच इंटरनेट , मोबाइल आदि के माध्यम से बना रहा हो। ऐसे सभी प्रकार के बाजार ऑनलाइन या डिजिटल मार्केटिंग के नाम से जाने जाते हैं।

 

डिजिटल मार्केटिंग का फायदा ( BENEFIT OF DIGITAL MARKETING )

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग का सबसे ज्यादा फायदा लोगों तक कम समय में पहुंच बनाने का है , डिजिटल मार्केट में आदमियों की संख्या कम होती है , पैसा अधिक से अधिक कमाने की संभावना सदैव बनी रहती है।

 

डिजिटल मार्केटिंग कौन-कौन से हैं ( TYPES OF DIGITAL MARKETING )

डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र वर्तमान समय में बहुत व्यापक हो गया हैं।

कुछ उदाहरण आप देख सकते हैं जैसे –

वेबसाइट बनाना ( WEB DEVELOPMENT ) , ई बुक बनाना ( MAKE E-BOOK ) , ब्लॉगिंग करना ( BLOGGING ) , सर्च ऑप्टिमाइजेशन ( SEARCH OPTIMIZATION ) , ऑनलाइन एनी प्रोडक्ट को सेल करना ( SALE PRODUCT ONLINE ) , वीडियो बनाना ( MAKE VIDEO ) और उसके माध्यम से कमाई करना , किसी भी स्तर का कोर्स ( SALE COURSE ) बनाकर उसको बाजार में बेचना , अपने द्वारा फोटोग्राफी ( SALE PHOTOGRAPH )  करके उस फोटो को बाजार में बेचना , गूगल एडवर्ड ( GOOGLE ADWORD ) आदि यह सभी कुछ डिजिटल मार्केटिंग के उदाहरण है।

 

डिजिटल मार्केटिंग कौन कर सकता है क्या योग्यता होनी चाहिए ? ( WHO CAN DO DIGITAL MARKETING AND ELIGIBILITY CRITERIA )

डिजिटल मार्केटिंग के लिए ऐसी कोई अनिवार्यता नहीं है | कि एक निश्चित कक्षा का विद्यार्थी इस मार्केटिंग से जुड़ सकता है। डिजिटल मार्केटिंग में केवल आपकी स्किल और योग्यता देखी जाती है , जिसके माध्यम से आप चाहे कला ( ART ), विज्ञान (SCIENCE ) व वाणिज्य ( COMMERCE ) किसी भी स्तर के स्टूडेंट हो | आप निश्चित रूप से डिजिटल मार्केटिंग में जुड़ सकते हैं | और वहां से अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं। चाहे वह वीडियो बनाकर फोटो बनाकर अथवा कोई सामान ई बुक के माध्यम से बेच सकते हैं | अथवा कोई कोर्स सिखा सकते हैं।

 

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कहां से होता है ? ( COURSE OF DIGITAL MARKETING )

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स बेहद ही  आसानी से किया जा सकता है , जिस प्रकार आज हर एक व्यक्ति व्हाट्सएप WHATSAPP  , इंस्टाग्राम INSTAGRAM , फेसबुक FACEBOOK आदि को चलाना जानता है। ठीक उसी प्रकार से डिजिटल मार्केटिंग करना भी आसान है।

कुछ स्किल सीखने के लिए अनिवार्यता होती है चाहे वह आपस में दोस्तों में बात को शेयर करके सीख समझ सकता है अथवा ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध है।  चाहे तो आप  इंस्टीट्यूट में भी इस प्रकार के कोर्स मैनुअली तौर पर सिख सकते है।

ऑनलाइन का कोर्स फेसबुक FACEBOOK  जैसा प्लेटफॉर्म भी करवाता है।

आपने देखा होगा फेसबुक यूज/प्रयोग  करते समय वहां पर डिजिटल मार्केटिंग का एक विज्ञापन आता है। आप फेसबुक से जुड़ कर उसके डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स करने के बाद आपको एक निश्चित स्तर का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जिसके माध्यम से आप उसको अपने कैरियर में भी शामिल कर सकते हैं।

 

डिजिटल मार्केटिंग का जॉब से संबंध ( CAREER IN DIGITAL MARKETING )

डिजिटल मार्केटिंग में आपकी स्किल और आपकी योग्यता को देखते हुए कोई भी बड़ी से बड़ी कंपनी आपको नौकरी देने के लिए तुरंत राजी हो जाती है।  इतना ही नहीं आप इस स्किल को डेवलप करके स्वयं भी कमाने का रास्ता बना सकते हैं। इसमें कोई निश्चित वेतन नहीं है आप जिस सेक्टर में जितना काम करेंगे उसके हिसाब से आप पैसा कमा सकते हैं।

यहां तक कि ऑनलाइन कमाई करने वाले 1 दिन में लाखों रुपए भी कमा लेते हैं। अब यह आपकी मेहनत और आपके चुने हुए स्तर  के ऊपर निर्धारित करता है कि आप कौन से सेक्टर में अपना काम , कहां पर कर रहे हैं।

आप फ्रीलांसर (FREELANCER ) अथवा ब्लॉगिंग ( BLOGGING ) को एक कैरियर बना कर अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

 

ऑनलाइन मार्केटिंग , ऑफलाइन मार्केटिंग से क्यों बेहतर है ( ONLINE MARKETING VS OFFLINE MARKETING )

ऑनलाइन मार्केटिंग में सर्विस प्रोवाइडर को अनेक लाभ मिलता है। वह अपने विज्ञापन , अपने प्रोडक्ट को एक ही समय में लाखों , हजारों लोगों तक पहुंचा सकता है। देश ही नहीं अपितु विदेश में बैठे  लोगों तक भी अपनी पहुंच बना सकता है और अपने सामग्री को डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से भेज सकता है।

सर्विस प्रोवाइडर अपने विज्ञापन को यह देख सकता है कि कितने लोग उसके विज्ञापन को देख रहे हैं , कितने लोग उस विज्ञापन से प्रभावित हैं , और कितने लोग उस विज्ञापन को देख कर उसके सामग्री को खरीद रहे हैं , इतना ही नहीं वह यह भी जानकारी प्राप्त कर सकता है कि किस उम्र के कितने प्रतिशत लोगों ने उसके विज्ञापन को देखा और अपनी उत्सुकता उसके विज्ञापन में दिखाई।सर्विस प्रोवाइडर  आसानी से उस क्षेत्र की भी पहचान कर सकता है कहाँ अधिकतर उसका सामान कहां पसंद किया जा रहा है।

ऑनलाइन मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जिस प्रकार ऑफलाइन मार्केटिंग में विज्ञापन आदि पर व्यक्ति एक निश्चित समय अवधि के लिए अपना पैसा लगा चुका होता है , बीच में बदलने की संभावना बनने पर उसको वह सारी रकम का नुकसान होता है।

जबकि डिजिटल मार्केटिंग में ऐसा नहीं है सर्विस प्रोवाइडर को लगता है कि उसे विज्ञापन का तरीका और पहुंच मैं कुछ तब्दीली करनी है , तो उसका नुकसान कुछ नहीं होता है वह भी कम समय में वह अपने विज्ञापन को बदल और उसमें सुधार कर सकता है।

ऑफलाइन में यह संभावना बेहद कम रहती है इसमें पूंजी का डूबना निश्चित तौर पर तय माना जाता है , क्योंकि विज्ञापन एक निश्चित समय अवधि के लिए होती है।

ई कॉमर्स से जुड़ी कंपनियां किस प्रकार काम करती है ( DIGITAL MARKETING IN E-COMMERCE COMPANY )

ई-कॉमर्स से कंपनी जुड़ी कंपनियां आपके द्वारा किए गए इंटरनेट अथवा मोबाइल के प्रयोग को आसानी से ट्रेस / नजर  रखती  है। और अपने विज्ञापन आप तक पहुंचाने का कार्य करती है।

आज ई-कॉमर्स की बड़ी-बड़ी नामी कंपनियां है जैसे – अलीबाबा , अमेजॉन , स्नैपडील , फ्लिपकार्ट  और भी न जाने अनेको – अनेक इकॉमर्स से जुड़ी ढेर सारी कंपनियां है जो अपना सारा सामान ऑनलाइन के माध्यम से बेचती है। आपने ऑनलाइन खरीदारी करते समय यह महसूस किया होगा कि आपने कोई सामान उनके एप्लीकेशन से सर्च/ ढूंढा  किया जैसा कि मान लीजिये  आपने लैपटॉप किसी भी इ कॉमर्स कम्पनी – अमेजॉन या स्नैपडील आदि की कंपनी के एप्लीकेशन में सर्च किया और खुदा ना खसता उस लैपटॉप को आप ने खरीद लिया , अब उसके बाद कंपनियां आपको लैपटॉप से जुड़े छोटे-मोटे सामान बेचने की कोशिश सदैव करती रहती है जैसे – कीबोर्ड , माउस ,  ब्लूटूथ , एंटीवायरस।

इस प्रकार कंपनियां आपके रूचि और रुझान का धीरे – धीरे अध्ययन करती है और आप तक उस सामान को तब तक दिखाती रहती है जब तक आप उससे प्रभावित होकर कुछ सामान लेना ले।

 

ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन मार्केटिंग में फायदा

ऑनलाइन मार्केटिंग में ई-कॉमर्स की कंपनियां अलीबाबा , अमेजॉन , फ्लिपकार्ट , स्नैपडील इत्यादि जुड़ी हुई होती हैं। जो अपने सामानों को कम लागत , कम मैन पावर , कम समय मैं अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बनाती है।  इसमें पहुंच बनाने में विज्ञापन के माध्यम से कम खर्चा आता है।
वहीं

ऑफलाइन मार्केटिंग ठीक इसके विपरीत है इसमें समय , पैसा , मैनपावर और विज्ञापन आदि में अधिक खर्चा आता है,  और मुनाफा कम होने की संभावना बनी रहती है।

यह भी जरूर पढ़ें

अफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाए

How To Make Money Online In Hindi 

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

मुफ्त वेबसाइट कैसे बनाते हैं |

होस्टिंग (Hosting) क्या होती है

Our social handles

फेसबुक पेज 

यूट्यूब पेज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *