Facebook se paise kaise kamaye फेसबुक मोनेटाइजेशन facebook earning

By | December 30, 2018

आज कल मार्किट में बहुत से तरीके आ गए हैं पैसा कमाने के | इन तरीकों में से एक फेसबुक से पैसा कामना भी है | आज हम facebook se paise kese kamaye प्रश्न का उत्तर देने जा रहे हैं |

Facebook se paise kese kamaye फेसबुक मोनेटाइजेशन

फेसबुक से पैसे कमाने के सभी तरीके आज इस पोस्ट में हम लिखने जा रहे हैं | ये पोस्ट पूरा पढ़ें और जानें पैसा कमाने के तरीके और किन चीज़ों को ध्यान रखें फेसबुक पर काम करते वक़्त |

फेसबुक मोनेटाइजेशन परिचय facebook monetisation introduction –

आज ऑनलाइन से कमाई की जो प्रतिस्पर्धा लगी हुई है। इस पर्तिस्पर्धा में एक व्यक्ति ही , नहीं कंपनियां भी होड़ लगा रही है। जैसा कि आप जानते हैं ऑनलाइन कमाई के कुछ माध्यम जैसे – यूट्यूब youtube , ब्लॉगिंग blogging , फोटोग्राफी photography , ऑनलाइन ट्यूशन online tuition आदि कई प्रकार के पहले से प्लेटफार्म उपलब्ध हैं। आज वर्तमान समय में सोशल मीडिया के क्षेत्र में पैठ बनाने वाली फेसबुक कंपनी ने भी अपने प्लेटफार्म पर एक साधारण व्यक्ति के लिए कमाई का स्रोत तैयार किया है। यह प्लेटफार्म फेसबुक फॉर क्रिएटर्स facebook for creator के नाम से जाना जाता है। यह प्लेटफॉर्म यूट्यूब की तरह ही है , इस प्लेटफार्म पर व्यक्ति किसी भी प्रकार की वीडियो अपलोड करके उस विडिओ से कमाई कर सकता है।

 

फेसबुक से कैसे कमाते हैं how to earn money from facebook

फेसबुक ने भारत समेत 22 देशों में फेसबुक से कमाई करने के लिए एक प्लेटफार्म तैयार किया है। या प्लेटफॉर्म  फेसबुक मोनेटाइजेशन या फेसबुक फॉर क्रिएटर्स के नाम से जाना जाता है। इसमें व्यक्ति यूट्यूब की भांति वीडियो अपलोड करके लोगों तक पहुंचाता है , उस वीडियो को जितने लोग देखते हैं उसके अनुसार फेसबुक पैसा देता है।

 

फेसबुक कितना प्रतिशत भाग देता है how to give percentage facebook

जैसा कि आपको पता होगा यूट्यूब पर 45% – 55% का अनुपात था। ठीक उसी प्रकार फेसबुक पर भी 45%  –  55% का अनुपात है।  45% भाग फेसबुक स्वयं रख लेगा , और 55% भाग आपको भुगतान करेगा।

 

वीडियो किस भाषा की होनी चाहिए type of video language

वर्तमान समय में फेसबुक ने 22 देशों में फेसबुक से कमाई की सुविधा को बाजार में उतारा है।इस लिस्ट में भारत भी शामिल है। इन देशों में  अभी फिलहाल कुछ चुनिंदा भाषाओं को ही महत्व दिया है , जिसमें भारत में मुख्य इंग्लिश भाषा है। वर्तमान समय में फेसबुक ने इंग्लिश , हिंदी , बंगाली , आदि भाषा में वीडियो बनाने की स्वीकृति दी है। किंतु फिलहाल पैसा इंग्लिश वीडियो पर ही दिया जा रहा है।

 

फेसबुक पर किस प्रकार वीडियो अपलोड करें how to upload video on facebook

सर्वप्रथम आपको अपना एक प्रोफाइल फेसबुक ( account create )  पर बनाना होगा उस प्रोफाइल से आपको एक पेज ( create one page ) बनाना होगा , जिसमें आप निरंतर वीडियो अपलोड करते रहेंगे। यह बहुत ही साधारण तरीका है जिस प्रकार आप अपने प्रोफाइल पर वीडियो अपलोड करते है उसी प्रकार यहाँ भी  अपलोड करना होगा।

 

फेसबुक पर कार्य करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? what qualifiction on facebook work

निश्चित रूप से फेसबुक पर आपके स्किल कौशल को देखा जाता है , ना की आपकी उम्र को।  लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि पैसे का आय – व्यय करने के लिए ऑनलाइन कंपनियां कम से कम 18 वर्ष के व्यक्ति को ही स्वीकृति देती है। यदि आप 18 वर्ष से कम आयु के हैं तो आप काम बेशक कर सकते हैं , किंतु अपने घर मैं किसी बड़े व्यक्ति जिनके पास बैंक अकाउंट हो उनके नाम से।

 

फेसबुक कि मुख्य शर्तें क्या हैं ? facebook terms and condition on facebook work –

फेसबुक की ज्यादा अधिक शर्ते नहीं है , यह यूट्यूब के भांति ज्यादा कठोर भी नहीं है। इसमें कुछ शर्ते ध्यान रखने वाली है –

  • फेसबुक पर आपका एक पेज ( facebook page ) होना चाहिए।
  • आपका पेज 3 महीने से अधिक पुराना होना चाहिए।
  • 30,000 view आपके पेज पर होना चाहिए।
  • हर एक वीडियो पर प्रत्येक व्यक्ति कम से कम 1 मिनट का वॉच टाइम ( watch time ) होना चाहिए।
  • आपके पेज पर 10.000 से अधिक फॉल ओवर (Fowler)  होने चाहिए।
  • फिलहाल आपके वीडियो मोनेटाइजेशन ऑन करने के लिए इंग्लिश (english content )  में होने चाहिए।

 

कितने व्यू ( view ) पर कितना पैसा मिलता है ? how much view eligible for monetization

जैसा कि आपको पता होगा कि यूट्यूब पहले 1000 व्यू पर 2$से 3 $ ( dollar ) या उससे अधिक भी दिया करता था। किंतु बाजार में मोबाइल जगत में आई क्रांति को देखते हुए यूट्यूब ने 50.000 पर एक से $2 ही देना शुरू कर दिया है। ठीक उसी प्रकार अभी फेसबुक 1000 व्यू पर 1$ से $3 दे रहा है।

यह आपके वीडियो क्वालिटी और उसके अहमियत को देखते हुए मिलेगा। विज्ञापन दाता अभी उन वीडियो पर अधिक पैसा लगा रहे हैं , जो वीडियो टेक्नोलॉजी अथवा ऑनलाइन व्यापार से जुड़ा हो।

 

वीडियो किस प्रकार की होनी चाहिए video quality and type on facebook

वीडियो किसी भी प्रकार की हो , किंतु उसमें क्वालिटी कंटेंट का होना बेशक अनिवार्य है। अतः आप यह ध्यान रखें कि आप की वीडियो में क्वालिटी हो। जो लोगों की आवश्यकता की पूर्ति कर रहा हो , और विज्ञापन दाताओं के कीवर्ड्स ( advertisement key word )  पर मैच कर रहा हो।  जिसके माध्यम से आपको अधिक से अधिक पैसा मिलने की संभावना रहेगी।

आप इस पेज पर अपने किसी प्रोडक्ट्स ( सामग्री ) को भी परिचय करा सकते हैं , या फिर लोगों तक उनका विज्ञापन कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट या blog का भी विज्ञापन करके भी पैसा कमा सकते हैं।

 

फेसबुक पैसा कैसे भुगतान करता है what the method of payment on facebook

जैसा कि आपको पता होगा कि यूट्यूब गूगल ऐडसेंस के माध्यम से आपको आपके बैंक खाते में भुगतान किया करता है। यह बात जानना आवश्यक है कि फेसबुक गूगल का प्रोडक्ट नहीं है ,  इसलिए फेसबुक आपको ऐडसेंस के माध्यम से भुगतान नहीं करेगा।

फेसबुक पर कामये गए पैसों का आय व्यय करने के लिए उसके ऑडियोज नेटवर्क ( audience network account ) पर एक अकाउंट बनाना पड़ेगा। जिसके माध्यम से फेसबुक आपको वहां भुगतान करेगा।

ऑडियंस नेटवर्क पर एकत्रित पैसा आप अपने पैसे अपने बैंक अकाउंट में मंगवा सकते हैं। फेसबुक पर आय – व्यय और व्यू को देखने जांचने के लिए आप क्रिएटर स्टूडियो ( creator studio ) का प्रयोग कर सकते हैं। यह विशेष तौर पर फेसबुक के लिए भी तैयार किया गया है। जिस प्रकार यूट्यूब पर क्रिएटर स्टूडियो का प्रयोग किया करते थे यह ठीक उसी प्रकार का है।

 

फेसबुक आपके वीडियो का जांच कैसे करता है how to verify video facebook

यूट्यूब पर आप पहले से कार्य कर रहे होंगे , आपको पता होगा कि यूट्यूब वर्ष ( one year ) में एक अपने द्वारा तय किए गए मानदंड को आपके अकाउंट पर जंचता ( check ) था।  किंतु फेसबुक पर थोड़ा कठिन हो गया है फेसबुक आपके अकाउंट को निरंतर 60 ( sixty days ) दिनों में  जांच करेगा। 60 दिन में आपका व्यू 30.000 और प्रत्येक व्यक्ति एक मिनट वीडियो का वाच टाइम ( watch time )  होना चाहिए , वरना आप किसी भी समय फेसबुक मोनेटाइजेशन सुविधा से बाहर हो सकते हैं।

 

किस प्रकार की वीडियो में अधिक व्हाच टाइम मिलता है how to make more watch time

आज सभी लोगों के पास मोबाइल की पहुंच हो गई है , इस भागती – दौड़ती दुनिया में लोगों का व्यायाम और हंसी – मजाक भी ऑनलाइन हो गया है।  अर्थात सभी लोग परिवार में हंसी मजाक करने के बजाय फेसबुक पर फनी वीडियो , कॉमेडी या एंटरटेनमेंट टाइप वीडियो देख कर काम चला लेते हैं। ऐसे में आपको लोगों की इन आवश्यकताओं की पूर्ति करनी होगी , अपने वीडियो , कॉमेडी , एंटरटेनमेंट अथवा अन्य हास्य वीडियो या पारिवारिक वीडियो पर ध्यान देना होगा। इससे आपको निश्चित रूप से अधिक view मिलेगा।

 

क्या अपने वीडियो को एक से अधिक प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं ?

निश्चित तौर पर यदि वीडियो आपका स्वयं बनाया गया है , उसमें किसी प्रकार के कॉपीराइट कंटेंट ( copyright content )  का प्रयोग नहीं किया गया है , तो आप निश्चित तौर पर अपने वीडियो को किसी भी प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं। इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता चाहे वह प्लेटफॉर्म फेसबुक हो यूट्यूब हो अथवा अन्य कोई सोशल मीडिया( social media ) या ब्लॉग blog ।

 

फेसबुक पर ज्यादा फॉलोअर होने के क्या फायदे हैं benefit of lots of followers on facebook

फेसबुक अथवा किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा फॉलोअर होने का मतलब आप का बाजार बड़ा आपकी पंहुच बड़ा होने का संकेत है।  आप किसी भी प्रोडक्ट/सामग्री   को इन सभी फॉलोवर / अनुकरण करने वालों  से परिचय करा सकते हैं।  क्योंकि आप से जुड़ा व्यक्ति आप पर भरोसा करता है , तो आशा रहती है कि आपके द्वारा परिचय कराए गए प्रोडक्ट को विश्वास के दायरे में लेगा और उस प्रोडक्ट को खरीदेगा।

इतना ही नहीं आप अपने किसी प्रोडक्ट जैसे अपने ब्लॉग पोस्ट blog post  , अपने एप्लीकेशन application  या किसी ऐसी सामग्री ebook etc. जिसको आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं।  उन सब को भी आप अपने फॉलोवर तक पहुंचा सकते हैं। जिसमें संभावना रहती है कि अधिक से अधिक आपका प्रोडक्ट बाजार में बिक सके इसके लिए आपको विज्ञापन पर अतिरिक्त खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपके विज्ञापन के पैसे श्रोता बच जाते हैं।

 

फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग affiliate marketing on facebook

आप अपने फेसबुक पर अधिक फॉलोअर होने का फायदा एफिलिएट मार्केटिंग के तौर पर भी उठा सकते हैं। आज ऑनलाइन का बाजार गर्म है , यहां निरंतर प्रतिस्पर्धा चल रही है। आप देख सकते हैं eCommerce कंपनियां जैसे  – अली बाबा , स्नैपडील , फ्लिपकार्ट , अमेजॉन इन सभी ऑनलाइन कंपनियों में निरंतर प्रतिस्पर्धा चलती रहती है।

इस प्रतिस्पर्धा को और बढ़ाने के लिए इन कंपनियों ने अपने सामान को बेचने के लिए लोगों को सुविधा दी है , लोग वहां उनके प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाते हैं , और सोशल मीडिया के माध्यम से उस लिंक को शेयर करके , उनके सामान प्रोडक्ट को बेचते हाँ। सामान के मूल्य के अनुसार परसेंटेज  में पैसा कमाते हैं। इसके लिए आपको करना यह होगा कि आप अमेजॉन या किसी अन्य प्लेटफार्म से जुड़ना चाहते हैं , वहां एक अकाउंट बनाना होगा और उसके प्रोडक्ट को अपने इस फेसबुक प्लेटफॉर्म पर लिंक के माध्यम से लोगों तक परिचय कराना होगा , संभावना रहती है कि हजार में से एक या दो व्यक्ति इस प्रोडक्ट को खरीदेगा। इसके माध्यम से आपको उस खरीदे गए सामग्री पर कुछ निश्चित परसेंटेज का भुगतान अमेजॉन करता रहता है।

 

फेसबुक प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन किस प्रकार कर सकते हैं advertisement on facebook page

फेसबुक पर निश्चित तौर पर फॉलोवर जल्दी और अधिक संख्या में मिल जाते हैं।  ऐसे में आप इस फॉलोवर  का फायदा अपने प्रोडक्ट को लोगों तक बेचने में कर सकते हैं।

जैसे आप किसी अहम टॉपिक पर इ-बुक ebook , digital product लिखकर या फिर ब्लॉग पोस्ट blog post को या अन्य किसी अपने प्रोडक्ट को इन लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

उद्धरण के लिए अभी वर्तमान समय में फेसबुक से कमाई का मुद्दा नया है , ऐसे में लोग बाजार में अधिक से अधिक सर्च कर रहे हैं , जानना छह रहे हैं , ढूंढना चाह रहे हैं कि फेसबुक को किस प्रकार से कमाई का माध्यम बनाया जा सकता है। स्टेप बाय स्टेप step by step सभी लोग इस प्रक्रिया को जानना चाह रहे हैं। ऐसे में आप एक इ – बुक e-book तैयार करके अपने फॉलोवर तक अपनी बुक को पहुंचा सकते हैं , और उसके लिए निश्चित राशि भी उनसे ले सकते हैं।

 

निष्कर्ष –

समग्रतः कहा जा सकता है कि ‘फेसबुक’ बाजार में नई कमाई का जरिया है , आतः  जितना जल्दी हो सके अपना साम्राज्य फेसबुक पर स्थापित करना चाहिए , किंतु नियमों के दायरे में ही रहकर।  भविष्य में फेसबुक पर अधिक संख्या आने की संभावना है , जिस प्रकार यूट्यूब पर लोगों की संख्या अधिक से अधिक हो गई है , ठीक उसी प्रकार फेसबुक पर भी जल्दी लोगों की संख्या बढ़ने वाली है। ऐसे में आप एक मजबूत प्लेटफार्म तैयार कर सकते हैं।
यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आप वीडियो का कंटेंट ऐसा त्यार करें जो लोगों के लिए रुचिकर हो , लोगों को पसंद आए। वीडियो का दायरा टेक्नोलॉजी , हास्य , आमोद – प्रमोद अथवा कॉमेडी हो तो बेहतर रहता है।

इसमें आपको भी ज्यादा view मिलने की संभावना होती है , किंतु ध्यान रखने वाली बात यह रहती है कि आप ऐसे कंटेंट को ही लिखें जिसमें आपको विज्ञापन का मूल्य/money ज्यादा मिल सके।

Read more posts on our site

MARKETING

ब्रांड नाम कैसे बनाएं 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है 

मुफ्त में वेबसाइट कैसे बनाएं 

वेबसाइट कैसे बनाते हैं 

HOW TO MAKE MONEY ONLINE

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाएं 

डैलीमोशन से पैसा कैसे कमाएं 

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं 

SEO

SEO क्या है ? क्यों आवश्यक है SEO In Hindi Full Information

ब्लॉग पोस्ट को रैंक कैसे करें 

Hindi jankari 

होस्टिंग क्या होती है 

डोमेन नेम क्या होता है 

 

Our social handles

फेसबुक पेज 

यूट्यूब पेज

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *