Make money online hindi Uncategorized

Youtube se paise kese kamaye earning help in hindi

वर्तमान समय में नौकरी चाहे वह सरकारी हो अथवा प्राइवेट , मिलना भगवान के मिलने के समान हो गया है। Youtube se paise kese kamaye full details in hindi. आज से 20 – 25 वर्ष पूर्व भी बड़े – बुजुर्ग कहा करते थे –

” करो नौकरी सरकारी या बेचो तरकारी (सब्जी)”

उनका यह कथन कदाचित अनुचित नहीं था। सरकारी नौकरी में जितनी सुविधा और समय पर पैसा मिल जाता है , वैसा किसी और कार्य में संभव नहीं है।

किंतु आज सरकारी विभगों का लोगों ने काफी शोषण किया जिसके कारण सरकारी बजट घाटे में जाने लगा।  वहीं लिमिटेड अथवा प्राइवेट कंपनी अपने कर्मचारियों से सख्त व टाइम लिमिट आदि माध्यम से कार्य करवाती है जिससे उनका कार्य समय पर पूर्ण होता है और उनकी लागत आती  है।  वहां वह कम पैसों में अधिक मजदूर का प्रयोग करते हैं  , जबकि सरकारी कंपनियां अथवा एजेंसियां अधिक पैसे में कम कर्मचारी प्रयोग कर पाती है।
यही कारण है कि सरकार निरंतर घाटे को ध्यान में रखते हुए सभी कंपनियों को प्राइवेट कर रही है , चाहे वह टेलीफोन कंपनी हो , अथवा बिजली विभाग।

Youtube se paise kese kamaye in hindi

 

वर्तमान समय की समस्या –

वर्तमान समय में लोग पढ़े – लिखे और शिक्षित हैं और एक अच्छे सोसाइटी में रह रहे हैं तो उनके लिए सब्जी बेचना और बाजार में खड़े होना काफी मुश्किल हो गया है। समाज जो व्यक्ति को कुछ नहीं देता उसके लिए व्यक्ति सोच – सोच कर परेशान रहता है – ऐसा काम करूंगा तो लोग वैसा सोचेंगे , वैसा काम करूंगा तो लोग ऐसा सोचेंगे।

इसी उलझन में एक युवा अपना जीवन व्यतीत कर देता है , ना ही उसे कोई नौकरी मिलती है और ना ही वह व्यापार कर पाता है।

 

ऑनलाइन कैसे कमाते है ( Online Youtube se paise kese kamaye ) –

इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखकर आज ऑनलाइन का व्यापार शुरू किया गया है। ऑनलाइन के व्यापार में सर्विस प्रोवाइडर केवल आपके अनुभव और जानकारी को जानता है। वह आपकी शैक्षणिक योग्यता नहीं पूछता। आपमें  यदि योग्यता है तो अपने आप को ऑनलाइन के माध्यम से किसी भी प्रकार से साबित कर सकते हैं। चाहे वह वीडियो का सेक्टर हो या फिर ब्लॉगिंग का सेक्टर या फोटोग्राफी आदि – आदि।

यूट्यूब निश्चित तौर पर भारत में पहला ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर माना जा सकता है। 2015 माय जिओ कंपनी के बाद इस सेक्टर में एक बाढ़ सी आ गई है एक अनपढ़ और शिक्षित व्यक्ति भी यूट्यूब के माध्यम से हजारों लाखों रुपए कमा रहा है।

आज आप यूट्यूब पर जाकर देख सकते हैं एक साधारण व्यक्ति जिसके पास शैक्षणिक योग्यता ना होते हुए भी वह वीडियो के माध्यम से अपनी योग्यता को साबित कर रहा है , और एक नौकरी प्राप्त व्यक्ति से अधिक तनख्वाह ऑनलाइन से प्राप्त कर रहा है।

मित्रों आप भी यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं , इसमें आपको अपने ही द्वारा बनाए गए वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करना होगा। लोग आपके इस वीडियो को जितना देखेंगे जितना शेयर करेंगे उसके अनुसार आपको गूगल ऐडसेंस तथा अन्य सर्विस प्रोवाइडर आपको आपके कार्य के अनुसार उसका शुल्क भुगतान करेंगे।

 

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से पूर्व कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां –

  • यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो आपके अपने द्वारा बनाए गए हो।
  • वीडियो में कोई कॉपीराइट कंटेंट सामग्री नहीं होना चाहिए।
  • वीडियो लोगों के रुचि अनुसार होना चाहिए।
  • वीडियो जितना ज्यादा शेयर व देखा जाएगा उतना आपका मुनाफा होगा।
  • वॉइस ओवर अथवा पिक्चर स्लाइड से बेहतर सजीव अथवा चलता हुआ चित्र होना चाहिए।
  • बेहतर यह होगा कि आपका चेहरा उस वीडियो में नजर आ रहा हो।
  • एक ही मेल id से अनेक अकाउंट न बनाये क्योकि एक id से बने सभी अकाउंट एक बंद होने पर हो जाते है।
यह भी जरूर पढ़ें 

हमारी अन्य सुविधाओं को भी जरूर पसंद करियेगा . Follow us on these social media

फेसबुक पेज 

यूट्यूब पेज 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *